जानिए कब मनाये होलिका दहन ( फाल्गुन पूर्णिमा ) ? क्या है शुभ मुहूर्त

March 26, 2021by Astro Sumit1

हिंदू धर्म में पूर्णिमा का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन व्रत रखकर श्री विष्णु के सत्यनरायण स्वरुप की पूजा-अर्चना कर कथा का पाठ करने से मनचाही इच्छाओं की पूर्ति होती है एवं श्री विष्णु की कृपा कृपा प्राप्त होती है। फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन का पर्व भी मनाया जाता है। इस वर्ष फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 28 मार्च 2021 को मनाई जाएगी है। फाल्गुन पूर्णिमा के दिन व्रत रखकर भगवान श्री विष्णु की पूजा का विधान है। इस दिन जो कोई भी मनुष्य पूर्ण श्रद्धा एवं विश्वास के साथ विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करता है तो उसे विशेष पुण्यफलों की प्राप्ति होती है। पूर्णिमा का व्रत जीवन में सुख शांति और समृद्धि लाने वाला माना गया है।

जानिए कब मनाये होलिका दहन ( फाल्गुन पूर्णिमा ) ? क्या है शुभ मुहूर्त

होलिका दहन 2021

फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन का पर्व भी मनाया जाता है। फाल्गुन पूर्णिमा के दिन शुभ मुहूर्त में होलिका दहन करना चाहिए। इस दिन सभी प्रकार की बुराईयों का त्याग करना चाहिए एवं बुराईयों को त्याग कर जीवन में अच्छी चीजों को अपनाने का पर्व भी है। इस दिन होलिका का विधि पूर्वक पूजन करना चाहिए। इस दिन भगवान नरसिंह की पूजा करनी चाहिए।

जानिए कब मनाये होलिका दहन ( फाल्गुन पूर्णिमा ) ? क्या है शुभ मुहूर्त

फाल्गुन पूर्णिमा का मुहूर्त

फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 27 मार्च को रात्रि 3 बजकर 27 मिनट से होगा और पूर्णिमा तिथि का समापन 28 मार्च को रात्रि 12 बजकर 17 मिनट पर होगा।

होलिका दहन मुहूर्त

होलिका दहन का मुहूर्त 28 मार्च को सायं 6 बजकर 37 मिनट से रात्रि 10 बजकर 40 मिनट तक रहेगा।

joker สล็อตufa007