कब है षट्तिला एकादशी, क्या है इसका महत्त्व , जानिए शुभ मुहूर्त

January 29, 2021by Astro Sumit3

हिन्दू धर्म में एकादशी बहुत ही महत्वपूर्ण तिथियों में से एक मानी गई है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ एकादशी का व्रत करता है तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है और भगवान की कृपा प्राप्त होती है। इस बार षट्तिला एकादशी 07 फरवरी 2021 को मनाई जाएगी। जैसा कि नाम से प्रतीत हो रहा है षट्तिला अर्थात षट्तिला एकादशी के नाम से ही आप जान सकते हैं कि इस दिन तिल का महत्व और प्रयोग किया जाता है। इस दिन व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में तिल का प्रयोग करना चाहिए साथ ही अपनी सामर्थ के अनुसार तिलों का दान भी करना चाहिए। ऐसा करने से पुण्यफल की प्राप्ति होती है।

 

कब है षट्तिला एकादशी, क्या है इसका महत्त्व

षट्तिला एकादशी शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि का प्रारंभ 07 फरवरी 2021 को प्रातः 06 बजकर 26 मिनट से होगा और एकादशी तिथि समाप्त 08 फरवरी 2021 को प्रातः 04 बजकर 47 मिनट पर होगा।

कब है षट्तिला एकादशी, क्या है इसका महत्त्व

षट्तिला एकादशी का महत्व

इस दिन तिल का महत्व बहुत ज्यादा होता है। इस दिन तिल का दान और तिल का अधिक से अधिक सेवन करना तथा तिल प्रयोग में लाना शुभ फलदायी माना जाता है। इस दिन तिल का इस्तेमाल करने से पापों का नाश होता है और व्यक्ति को मुक्ति की प्राप्ति होती है। इस दिन स्नान आदि में भी तिल का इस्तेमाल किया जाता है और इस दिन तिल से आहुति, तर्पण, दान और खाने में भी तिल का प्रयोग किया जाता है। जो व्यक्ति षट्तिला एकादशी का व्रत करता है उसे वाचिक, मानसिक और शारीरिक पापों से मुक्ति मिलती है।

joker สล็อตufa007